Skip to main content

क्या पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के जरिये अपना खजाना भरने की फिराक में है ?

करतारपुर कॉरिडोर खोलने की बात बहुत दिनो से चल रही थी। जब नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में गए थे तब उन्होंने अपने बचाव में यही बात कही थी कि वो करतारपुर कॉरिडोर पर ही बात करने गए थे। भारतीय जनता पार्टी ने भी गुरुनानक जी के इस पवित्र स्थल को भारतीयों के लिए खोलवाना चाहती थी और इसके लिए पाकिस्तान से बात हुई। तमाम जद्दोजहद के बाद कल जाकर इस पर समझौता हो पाया है। मान्यताओं के अनुसार गुरुनानक जी 1522 में करतारपुर आये थे और उन्होंने अपने जीवन के 18 दिन यहीं बिताए थे। उनकी जिस जगह मौत हुई थी वहीं पर उनका गुरुद्वारा बनाया गया है।

भारतीय सीमा से करतारपुर की दूरी महज 4.5 किमी है। अब तक भारतीय बीएसएफ की निगरानी में दूरबीन से करतारपुर का दर्शन करते थे। अब इस समझौते के तहत श्रद्धालु जाकर दर्शन कर सकेंगें। कल हुए समझौते के तहत भारत से किसी भी मजहब का श्रद्धालु बिना वीजा के यात्रा करने जा सकेगा। यात्रियों के लिए केवल पासपोर्ट व इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवेल ऑथोरिजेशन ( ईटीए ) की जरूरत होगी। अगर कोई श्रद्धालु पहले जत्थे में ही जाने का इच्छुक है वह जारी पोर्टल पर रेजिस्ट्रेशन करा सकता है। इस यात्रा के लिए भारतीय विदेश मंत्रालय यात्रियों की लिस्ट पाकिस्तान को 10 दिन पहले देगा।
इस यात्रा के लिए पाकिस्तान ने शुल्क लेने की बात भी कही है और यह शुल्क पाकिस्तान रुपये में न लेकर डॉलर में लेगा।

क्योंकि अंतराष्ट्रीय बाजार में पाकिस्तानी रुपये कीमत बहुत कम है और इस समय एक डॉलर 156 पाकिस्तानी रुपये के आसपास है। इसलिए पाकिस्तान डॉलर में शुल्क लेकर अपना खजाना भरना चाहता है। पाकिस्तान हर यात्री से 20 डॉलर की शुल्क लेगा। भारतीय रुपया में यह लगभग 1400 रुपये के आसपास पड़ेगा। भारत से एक दिन में 5 हजार यात्री दर्शन के लिए जाएंगे। इस हिसाब से पाकिस्तानी रूपयों ने पाकिस्तान रोजाना लगभग 1.55 करोड़ की कमाई करेगा। यह कॉरिडोर हफ्ते में सातों दिन चलेगा। इस हिसाब से पाकिस्तान अपनी सालाना कमाई लगभग 555 करोड़ रुपये तक करेगा। इस शुल्क से लगता है पाकिस्तान अपना खजाना भरकर आर्थिक स्थिति सुधारना चाहता है।


( पाकिस्तान द्वारा इतना अधिक शुल्क वसूला जाना पर आपकी क्या राय है मुझे कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं, अच्छा लगे तो शेयर भी करें। ऐसे ही मेरे अन्य लेख पढ़ने के लिए मुझे सर्कल एप्प पर फॉलो भी कर सकते हैं। )

Comments